Home सोशल मीडिया आकाशीय बिजली से बचना चाहते है तो ये खबर आपके लिए पढ़ना...

आकाशीय बिजली से बचना चाहते है तो ये खबर आपके लिए पढ़ना जरूरी है

1149
0
blank
आकाशीय बिजली से बचना चाहते है तो ये खबर आपके लिए पढ़ना जरूरी है

काम की बात-बरसात का मौसम होने के कारण आकाशीय बिजली गिरने का खतरा बढ़ गया है। थोड़ी सी सावधानी बरतने से आकाशीय बिजली से होने वाली जनहानि को रोका जा सकता है।

जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण ने इसके लिए एडवाइजरी जारी की है। जिला आपदा प्रबंध सलाहकार सचिन मदान ने बताया कि जानकारी न होने के कारण लोग बिजली चमकने पर पेड़ के नीचे शरण लेते हैं, जिसके चलते उन पर बिजली गिरने का खतरा अधिक हो जाता है।

आसमान में अंधेरा छा जाए और तेज हवा हो तो सतर्क हो जाएं। यदि आप गड़गड़ाहट सुनते हैं तो समझ लें कि वज्रपात होने वाला है। जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, बाहर न जाएं। याद रखें, बिजली की चमक और गड़गड़ाहट के बीच सेकेंड की गिनती करके और तीन से विभाजित करके, आप स्ट्राइक से अपनी दूरी का अनुमान किलोमीटर में लगा सकते हैं।

अनावश्यक बिजली के उपकरणों को बंद कर दें। वज्रपात पशुधन के लिए एक बड़ा खतरा है। आंधी के दौरान पशुधन अक्सर पेड़ों के नीचे इकट्ठा हो जाता है, और एक ही वज्रपात में कई जानवरों की जान जा सकती है।

वज्रपात के दौरान जानवरों को आश्रय में ले जाना चाहिए। वज्रपात के दौरान अगर बाहर व खुले स्थान पर हों तो तुरंत सुरक्षित आश्रय पर जाएं। इमारतें आश्रय के लिए सर्वोत्तम हैं लेकिन यदि कोई इमारत उपलब्ध नहीं है, तो आप किसी खोह अथवा गुफा आदि में सुरक्षा पा सकते हैं। यदि आपको कोई आश्रय नहीं मिल रहा है तो क्षेत्र की सबसे ऊंची वस्तु से बचें। यदि आस पास केवल पेड़ है तो जमीन में नीचे झुककर बैठ जाएं। नीची सतह वाले आश्रय के नीचे छुपें और सुनिश्चित करें कि चुने गए स्थान में बाढ़ की संभावना नहीं है।

धातु की वस्तुओं और संरचनाओं से बचें। आपके त्वचा पर झुनझुनी होने लगे या बाल खड़े होने लगे तो समझे कि वज्रपात आसन्न है, तुरंत जमीन पर लेट जाएं।

आकाशीय बिजली गिर रही हो व शरण लेने के लिए कोई स्थान न हो तो सीधा जमीन पर लेटने के बजाय सिमट कर गठरीनुमा आकार में लेटें।

बिजली गिरने के दौरान पानी में न खडे़ हों। पेड़ के नीचे कदापि शरण न लें क्योंकि लंबे पेड़ बिजली को आकर्षित करते हैं। साइकिल, मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर आदि वाहनों से नीचे उतरें क्योकि, यह बिजली को आकर्षित कर सकते हैं।

आकाशीय बिजली गिरते समय बड़े पेड़ों वाले जंगलों के किनारे के भाग, खुले स्थानों पर स्थित खलिहान, विद्युत लाइनें, टीवी एंटीना, झील, स्वीमिंग पूल आदि स्थानों से दूर रहें।

जिला सूचना कार्यालय बलरामपुर द्वारा जनहित में जारी……

patrika-newz-mobile-app

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here