Home स्वास्थ्य गांव-गांव घर-घर 108 102 सेवाओं को लेकर हो रहा प्रचार प्रसार

गांव-गांव घर-घर 108 102 सेवाओं को लेकर हो रहा प्रचार प्रसार

752
0
blank
गांव-गांव घर-घर 108 102 सेवाओं को लेकर हो रहा प्रचार प्रसार

बलरामपुर । एम्बुलेंस सेवा 108 और 102 के बारे में आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से एम्बुलेंस सेवा के तत्वावधान में एक जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया गया है । यह अभियान आगामी 15 फरवरी तक को नियमित रूप से चलेगा। इसके तहत जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण अंचलों तक के इंटर व डिग्री कॉलेजों, प्रमुख चौराहों, कस्बों और बाजारों में लोगों को एम्बुलेंस सेवा के बारे में जानकारी दी जा रही है।
इसी स क्रम में रानीजोत रचौडा नेतुआ गंगापुर घूघूरपुर लोगों को एम्बुलेंस सेवा 108 और 102 के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर एम्बुलेंस सेवा के जिला कार्यक्रम प्रबंधक रविभूषण पाण्डेय ने बताया कि 108 और 102 यह दोनों ही एम्बुलेंस सेवाएं पूरी तरह से नि:शुल्क हैं। इन एम्बुलेंस सेवाओं का उद्देश्य उद्देश्य लोगों की जान बचाना है। उन्होंने बताया कि किसी भी तरह की आपात स्थिति हो, सड़क हादसा हो कहीं पर भी कोई भी व्यक्ति 108 पर फोन करके एम्बुलेंस को बुला सकता है और इसी एम्बुलेंस की मदद से घायल व्यक्ति को स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्येक एम्बुलेंस पर प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा के साथ ही ऑक्सीजल सिलेंडर, चिकित्सकीय उपकरण आदि रहते हैं। इसके अलावा प्रत्येक एम्बुलेंस पर एक प्रशिक्षित इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (ईएमटी) होता है।
उन्होंने बताया कि एलर्जी या रिएक्शन होने, दमा का अटैक आने, किसी जानवर के काटने, मिर्गी के दाैरे पड़ने, आग से झुलसने, ड्रग के ओवरडोज होने, विषाक्त पदार्थ के सेवन करने जैसी स्थितियों में कोई भी व्यक्ति 108 पर फोन कर एम्बुलेंस बुलाकर संबंधित मरीज को नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि 102 पर फोन करके कोई भी गर्भवती महिला एम्बुलेंस बुला सकती है और प्रसव के लिए स्वास्थ्य केंद्र तक जा सकती है। प्रसव के उपरांत एक बार फिर फोन करके वह महिला अपने नवजात के साथ एम्बुलेंस से अपने घर भी वापस आ सकती है। अतः इस तरह से गांव गांव मुहल्ले गली गली घर घर प्रचार प्रसार किया जा रहा है और 108 102 सेवाओं के बारे मे आम जन मानस को जागरूक किया जा रहा है , जिसमे जिला प्रभारी अविनाश तिवारी और योगेन्द्र कुमार जिला कार्यक्रम प्रबंधक रवि भूषण पाण्डेय 108 102 सेवाओं के बारे मे जन जागरूकता अभियान निरंतर चला रहे है

patrika-newz-mobile-app